टिक टॉक को टक्कर देने के लिए फेसबुक ने लांच किया शॉट वीडियो ऐप Collab

टिक टॉक को टक्कर देने के लिए फेसबुक ने लांच किया शॉट वीडियो ऐप Collab
टिक टॉक को टक्कर देने के लिए फेसबुक ने लांच किया शॉट वीडियो ऐप Collab

नमस्कार दोस्तों मैं अंकुश कुमार आपका आपने इस ब्लॉगिंग वेबसाइट पर बहुत-बहुत हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों आज हम आर्टिकल के माध्यम से आपके लिए एक नई जानकारी लेकर आए हैं। अभी हाल ही में फेसबुक ने अपना एक नया शॉर्ट वीडियो एप Collab लॉन्च किया है। आज हम इसी टॉपिक पर बात करने जा रहे हैं।

फेसबुक ने टिक टॉक को टक्कर देने के लिए अपना नया प्रोडक्ट शॉर्ट वीडियो एप Collab को लांच कर दिया है। फेसबुक अब ने ने प्रोडक्ट को लांच करने पर ज्यादा ध्यान दे रहा है। अभी कुछ दिन पहले ही फेसबुक में वीडियो कॉलिंग Catchup लांच किया था। हम आपको पहले ही बता दें कि फेसबुक का शॉर्ट वीडियो ऐप बनाने की तैयारी बहुत पहले से ही कर दी थी।

फेसबुक नहीं भी टिक टॉक को टक्कर देने के लिए अब अपना शॉर्ट वीडियो एप Collab लांच कर दिया है। फेसबुक ने केवल यह एप्लीकेशन सिर्फ और सिर्फ आईओएस यूजर्स के लिए ही बनाया है । यह एप्लीकेशन केवल अभी अमेरिका और कनाडा में ही लांच की गई है।

Collab App फीचर्स

अगर Collab App की फीचर्स की बात की जाए तो इसके फीचर बहुत ही लाजवाब है। आप इस ऐप की मदद से शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं। और वीडियो में आप अपने मन मुताबिक और मनचाहा म्यूजिक लगा सकते हैं। आप इस ऐप की मदद से किसी भी गाने पर तीन हिस्सों में वीडियो बना सकते हैं। और अन्य दो हिस्सों के लिए आप अपने दो दोस्तों को भी इनवाइट कर सकते हैं।

आपको एक बात जानकर थोड़ी हैरानी भी होगी कि Collab App के अधिकतर फीचर टिक टॉक जैसे ही हैं। आप इसमें किसी भी वीडियो को ड्यूट करके आप अपना खुद का वीडियो बना सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर किसी दूसरे व्यक्ति ने इस ऐप में वीडियो बनाया है तो आप उस वक्त के साथ ड्यूट वीडियो भी बना सकते हैं।

आप Collab App पर बनाए गए वीडियो को सोशल मीडिया के किसी प्लेटफार्म पर बहुत ही आसानी से शेयर कर सकते हैं। अगर आप इस ऐप में कोई वीडियो बना रहे हैं तो इसमें अभी ऐसा कोई फंक्शन नहीं है कि इसको डायरेक्ट आप अपने फोन में सेव कर सकते हैं। यानि कहने का मतलब यह है कि इसमें save to camera roll का फीचर्स उपलब्ध नहीं है।

यह अधिकतर लोग शायद नहीं जानते होंगे कि 1 साल पहले भी फेसबुक ने एक शॉर्ट वीडियो ऐप Less लांच किया था। पर किसी कारण की वजह से या एप्लीकेशन केवल अमेरिका में ही तक सीमित रहा। यह एप्लीकेशन और कहीं कभी लांच नहीं हो पाया। पर अब फेसबुक ने टिक टॉक को टक्कर देने के लिए पूरा मन बना लिया है।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आप भी टिकटॉक एप्लीकेशन के बदले में और कोई दूसरा एप्लीकेशन यूज़ करने की सोच रहे थे तो आपके लिए फेसबुक का यह Collab App बहुत ही यूज़फुल होने वाला है।

क्योंकि इस टाइम टिकटॉक बैन की जाने की सिफारिश हर तरफ की जा रही है। क्योंकि टिक टॉक में अभी भी कोई भी नियम रूल्स स्टिक नहीं है। इसमें कोई भी किसी भी तरीके का वीडियो डाल सकता है कोई रोक-टोक नहीं है। टिक टॉक में ऐसे वीडियो डाले जाते जिनसे लोगों को धार्मिक भावनाओं को भी ठेस पहुंचती है। इन्हीं सब कारणों को देखते हुए अब हर तरफ टिक टॉक को बैन जाने की मांग उठ रही है।

दोस्तों अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं और आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बता सकते हैं। और साथ ही में अगर आप ऐसे ही आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को बुक मार्क अवश्य कर ले।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*